आरोग्य सेतु ऐप्प क्या है? ( What is Aarogya Setu app in Hindi? )

आरोग्य सेतु ( Aarogya Setu ) सरकार के द्वारा बनाया गया एक ऐप्प (app) है। जैसा की हम सब को पता है की कोरोनावायरस (coronavirus) भारत में काफी फैल रहा है और धीरे धीरे अपनी तीसरी स्टेज पर जा रहा है और अगर कोरोनावायरस अपनी तीसरी स्टेज पर पहुँच गया तो आप सब भी यह जानते है इसका परिणाम कितना घातक हो सकता है।

इन सब परिस्थितियों को देखते हुए सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप्प ( Aarogya Setu App ) को बनाया है ताकि हम सब लोग सुरक्षित रहे। अगर आप सोच रहे हैं कि इस ऐप्प ( Aarogya Setu app) को अपने मोबाइल में इनस्टॉल (install) करें या नहीं, तो ज्यादा सोचिये मत। इस ऐप्प ( Aarogya Setu ) को आप जरूर इनस्टॉल (install) करें और अगर आप यह जानना चाहते की इस ऐप्प (app) को इनस्टॉल (install) करने से क्या होगा? कैसे ये ऐप्प (app) आपको कोरोना से कैसे बचायेगा? ऐसे ही कुछ सवाल अगर आपके मन में है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए आपको इस पोस्ट में आरोग्य सेतु ऐप्प ( Aarogya Setu app ) से जुडी सारी जानकारी मिलेगी।

Aarogya Setu app kya in Hindi


आरोग्य सेतु ऐप्प को डाउनलोड और इनस्टॉल कैसे करे? ( How to download and install Aarogya Setu app in Hindi? )


तो चलिये सबसे पहले जानते हैं कि आरोग्य सेतु ऐप्प को डाउनलोड और इनस्टॉल ( Aarogya Setu app download and install ) कैसे करें।

1. ऐप्प को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल के प्लेस्टोर ( Playstore ) में जाना है।

2 . प्लेस्टोर पर आने के बाद आपको ऊपर "Aarogya Setu" लिख कर सर्च करना है।

3. आपको जो सबसे पहला ऐप्प दिखेगा "Aarogya Setu" नाम से उस पर क्लिक करके ऐप्प को डाउनलोड और इन्स्टॉल करना है।

Aarogya Setu app kya in Hindi



आप चाहे तो आरोग्य सेतु ऐप्पAarogya Setu app ) को यहाँ पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।

ध्यान रखे : अगर आपको किसी व्हाट्सप्प ग्रुप ( Whatsapp Group ) या फिर किसी अनजान व्यक्ति से व्हाट्सप्प ( Whatsapp ) या फिर कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म ( social media platform ) पर आरोग्य सेतु ऐप्प ( Aarogya Setu app ) को डाउनलोड करने के लिए लिंक भेजता है तो आप ऐसी किसी भी लिंक पर क्लिक करके इस ऐप्प को डाउनलोड बिलकुल न करे। क्योंकि हो सकता है की वो फेक ऐप्प ( Fake app ) हो और आपके मोबाइल में वायरस ( virus ) आ जाये या फिर आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन ( personal information ) को भी चुराया जा सकता है।

आरोग्य सेतु ऐप्प को इस्तेमाल कैसे करें? ( How to use Aarogya Setu app in Hindi? )


आरोग्य सेतु ऐप्प डाउनलोड  (Aarogya Setu app download ) करने के बाद आपको इसे ओपन ( open ) करना हैं।

1. ओपन करते ही आपको सबसे पहले अपनी भाषा ( language ) चुनने को कहा जायेगा। अपनी भाषा को चुने और "Next" पर क्लिक ( click ) करे।

Aarogya Setu app kya in Hindi


2. अब आपको आरोग्य सेतु ऐप्प  (Aarogya Setu app ) के बारे में कुछ जानकारी दी जायेगी इसको हटाने लिए बस तीन बार दाई तरफ स्वाइप ( swipe 3 times to the right ) करना हैं।

Aarogya Setu app kya in Hindi


3. अब आपको नीचे एक "Register" का ऑप्शन ( option ) मिलेगा। उस पर आपको क्लिक ( click ) करना है।

Aarogya Setu app kya in Hindi


4. "Register" पर क्लिक करने के बाद यह ऐप्प आपके मोबाइल के ब्लूटूथ ( Bluetooth ) को ऑन/ऑफ ( on/off ) करने की परमिशन ( permission ) मांगेगा आपको इसे "Allow" कर देना है।

Aarogya Setu app kya in Hindi


5. अब आपको टर्म्स एंड कंडीशन ( Terms and Condition ) दिखाई जायेगी आप चाहे तो इसे पढ़ सकते है नहीं तो "I Agree" पर आपको क्लिक करना हैं।

Aarogya Setu app kya in Hindi


6. इसके बाद आपको लोकेशन एक्सेस करने की परमिशन मांगी जाएगी इसको भी आपको "Allow" कर देना हैं।

Aarogya Setu app kya in Hindi


7. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और फिर "Submit" पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके मोबाइल में एक OTP आयेगा। वैसे तो ऐप्प ऑटोमेटिकली ( automatically ) OTP को डिटेक्ट ( detect ) कर लेता है। अगर ऑटोमेटिकली ( automatically ) डिटेक्ट ( detect ) नहीं करता है तो आप OTP को ऐप्प में मैन्युअली ( manually ) आये हुए मैसेज से देखकर डालेंगे।

Aarogya Setu app kya in Hindi


8. इसके बाद आपसे कुछ पर्सनल डिटेल्स पूछी जायेगी जैसे की आपका "Gender", आपकी "Age" वगैरह वगैरह। आपको सारी डिटेल्स डालनी है और "Submit" पर क्लिक करना है।

9. इसके बाद आपसे एक "Self Assessment test" के लिए कहा जायेगा जिसमे आपसे आपके स्वास्थ्य ( Health ) के बारे में पूछा जायेगा। ये सारी डिटेल्स आपको जरूर डालनी है।

Aarogya Setu app kya in Hindi


10. सारी डिटेल्स डालने के बाद आपको नीचे दी गयी इमेज ( image ) की तरह ऐप्प ( Aarogya Setu app ) का interface दिखेगा। अगर आप सेफ हैं तो हरा रंग ( Green colour ) दिखेगा और अगर आप सेफ नहीं है तो पीला रंग ( Yellow colour ) दिखेगा। 

Aarogya Setu app kya in Hindi

आरोग्य सेतु ऐप्प काम कैसे करता हैं और इसका क्या फायदा है? ( What is the working process and benefits of Arogya Setu App? )


आपने आरोग्य सेतु ऐप्प ( Aarogya Setu app ) को इनस्टॉल तो कर लिया लेकिन अब आप सोच रहे होंगे की ये ऐप्प आपको कोरोनावायरस से कैसे बचायेगा। तो चलिये मैं आपको आसान सी भाषा में समझाता हुँ।

अब देखिये होता क्या है की अपनी जरूरतों का सामान लेने के लिये या फिर किसी और जरुरी काम के लिये हमारे परिवार के किसी न किसी सदस्य को बाहर तो निकलना पड़ता ही है और जब हम बाहर निकलेंगे तो हमें और लोग भी मिलेंगे हालांकि लॉकडाउन ( Lockdown ) की वजह से लोग बाहर नहीं निकलते लेकिन फिर भी किसी जरुरी काम से और लोग भी बाहर निकलते हीं हैं।

अब ऐसे में क्या होता है की अगर आपके सामने से कोई ऐसा इंसान गुज़र के जाये जिसको सर्दी खांसी या बुखार हो, तो ऐसे में आपको नहीं पता होता है की उस इंसान को कोई बिमारी है की नहीं या फिर वो इंसान कही बाहर से या फिर दूसरे देश से तो नहीं लौटा है। अब मान लीजिये अगर उस इंसान को कोई बिमारी है या फिर वो आदमी कोरोना संक्रमित है तो आपको भी वो इंसान संक्रमित कर देगा।

इससे बचने के लिये ही सरकार के द्वारा आरोग्य सेतु ऐप्प ( Aarogya Setu app ) बनाया गया है। अब ये ऐप्प जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की आपसे आपके मोबाइल के "Bluetooth" और "Location" की परमिशन ( Permission ) ले लेता है और साथ ही आपकी पर्सनल इनफार्मेशन जैसे की आपका नाम आपकी आयु और आपके स्वास्थ्य से जुडी जानकारी जैसे की आपको सर्दी - खांसी बुखार वगैरह जैसी बिमारी तो नहीं है। और जो भी आप इनफार्मेशन ( information ) देते है तो ये ऐप्प ( Aarogya Setu ) उसी के हिसाब से आपको बताता है की आपको संक्रमण ( Corona Virus spread ) का खतरा कम है या ज्यादा ( Low or High risk of Coronaviru )।

इसलिए आपको इस ऐप्प में सही इनफार्मेशन ( information ) डालनी है। अब क्या होगा की जब आप इस ऐप्प को ओपन ( open ) करते हैं तो क्या होता है की आपके मोबाइल का ब्लूटूथ ( Bluetooth ) ऑटोमेटिकली ( automatically )ओपन हो जाता है और ब्लूटूथ ( bluetooth ) आपको पता है की उसकी एक रेंज ( range ) होती है जैसे की 10 से 12 मीटर तक। अब जैसे सभी लोगों ने आरोग्य सेतु ऐप्प ( Aarogya Setu app ) को डाउनलोड किया होगा तो क्या होगा की सबका Bluetooth अपने आप automatically  On हो जायेगा।

अब क्या होगा की मान लीजिये  कोई सेफ आदमी ( जिसको कोई सर्दी खांसी या कोई बिमारी नहीं है ) बहार जाता है और उसके बगल से कोई ऐसा आदमी गुज़रता है जो की हाई रिस्क ( high risk ) पर है ( जिसको  सर्दी खांसी या फिर कोई और बिमारी है ) तो क्या होगा की ये ऐप्प आपको अलर्ट ( alert ) देगा की आपके बगल से कोई ऐसा आदमी गुज़रा है जिसको सर्दी खांसी है या फिर वो इंसान किसी दूसरे देश से लौटा है।

तो जब आपको पता होगा की ऐसा कोई इंसान आपके बगल से गुज़रा था तो आप डॉक्टर को दिखा सकते है या फिर सेल्फ क्वारंटाइन ( self quarantine ) में रह सकते है। इसलिये सबको इस application को जरूर इनस्टॉल करना चाहिये और जो लोग बहार निकलते है उन्हें तो ये ऐप्प ( Aarogya Setu ) जरूर ही इनस्टॉल करनी चाहिये और इनस्टॉल तो करें ही और साथ में  इस ऐप्प में सारी इनफार्मेशन भी बिलकुल सही भरे तभी इस App का लाभ होगा।


क्या आरोग्य सेतु ऐप्प से आपकी प्राइवेसी को खतरा है? ( Is the Aarogya Setu App stealing our privacy information? )


क्योंकि आरोग्य सेतु ऐप्प ( Aarogya Setu app ) सरकार के द्वारा बनाया गया है इसलिए ये ऐप्प आपकी प्राइवेसी ( Privacy ) के लिये बिलकुल सेफ ( safe ) है और अगर आपको लगता है की सरकार इसका गलत फायदा उठायेगी तो वैसे भी आपकी बॉयोमीट्रिक्स इनफार्मेशन ( Biometrics information ) जिसमे आपका सारा डाटा ( data ) है जितना ये ऐप्प ( Aarogya Setu App ) मांगता है उससे भी ज्यादा। तो सरकार चाहती तो उसका गलत फायदा उठा सकती थी। आप खुद सोचिये की अगर आप ही सुरक्षित नहीं रहेंगे तो अपनी प्राइवेसी को सुरक्षित रख के क्या करेंगे।सोचिये।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)


1) क्या आरोग्य सेतु ऐप्प फेक है? ( Is Aarogya Setu app Fake? )

उत्तर- नहीं, क्योंकि ये ऐप्प सरकार के द्वारा बनाया गया एक सुरक्षित ऐप्प है।


2) आरोग्य सेतु ऐप्प की रेंज कितनी है ? ( Working range of Aarogya Setu app )

उत्तर- रेंज आपके ब्लूटूथ ( bluetooth ) की टेक्नोलॉजी पर निर्भर करता। आमतौर पर मोबाइल में ब्लूटूथ की रेंज ज्यादा से ज्यादा 12 मीटर तक होती है।


3) क्या आरोग्य सेतु ऐप्प में मोबाइल नंबर चेंज किया जा सकता है ? ( Can we change the mobile no. in Aarogya Setu app )

उत्तर- जी हाँ, बस आपको इस ऐप्प को अनइंस्टाल ( uninstall ) करके दोबारा इनस्टॉल करना है।


4)  क्या आरोग्य सेतु ऐप्प के अकाउंट को लोगआउट या डिलीट किया जा सकता है? ( Can we delete or log out from Arogya Setu app account? )

उत्तर- एक बार अकाउंट बना लेने के बाद आपको इसमें कोई अकाउंट डिलीट या फिर लोग आउट का ऑप्शन नहीं मिलता है।


तो ये थी आरोग्य सेतु ऐप्प ( Aarogya Setu App ) के बारे में step by step जानकारी।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है और आप ऐसी ही टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारियाँ पाते रहना चाहते हैं तो हमारे इस ब्लॉग को फ्री में सब्सक्राइब करे और अपडेट्स पाते रहे और अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो हमें कमैंट्स सैक्शन में जरूर बताये।

धन्यवाद।

4 Comments

Please do not enter any spam link in the comment box.

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post