YouTube से Video Download  कैसे करते है - Youtube to mp3 कैसे Convert किया जाता हैं 

YouTube se video download kaise kare - YouTube to Mp3 kaise kare

आज हम आपको सिखाएंगे YouTube videos download कैसे करते है और साथ ही YouTube videos को mp3 में convert कैसे करते है।

YouTube पर तो हम सभी videos को देखना पसंद करते है। यहाँ पर हम अपना मनोरंजन तो कर ही सकते है लेकिन यहाँ पर हम जो भी चाहे वो सिख सकते है वो भी बिलकुल फ्री।

पर कई बार हमें YouTube पर कोई video इतनी पसंद आ जाती है की हम उसको अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में download कर के रखना चाहते है ताकि हम उस वीडियो को बिना इंटरनेट के भी चला कर कुछ सिख सके या फिर अपना मनोरंजन कर सके।

अगर मै अपनी ही बात करूं तो जैसे मुझे कभी कोई गाना या फिर उसका instrumental पसंद आता है और मै उसको अपने mobile की ringtone पर सेट करना चाहता हुँ, तो में उस YouTube video को download करके mp3 फाइल में convert करके उसे अपने mobile की ringtone पर सेट कर लेता हुँ और मुझे लगता है की आप में से भी कई लोग ऐसा करना चाहते होंगे लेकिन हमें पता नहीं होता की YouTube video download कैसे करते है और ऐसा इसलिए होता है क्योकि YouTube ने videos को download करने का कोई भी डायरेक्ट ऑप्शन नहीं दिया है, जिससे आप YouTube videos download करके अपने phone या फिर computer की storage में save कर सके


हालांकि जब भी कोई वीडियो हम YouTube (mobile) पर चलाते है तो उसके नीचे एक download ऑप्शन होता है, पर वहां से video download करके आप सिर्फ YouTube App में ही उस वीडियो को play कर सकते है. आप उसे अपने mobile के SD card या internal storage में सेव नहीं कर सकते।

लेकिन टेंशन मत लीजिये अगर आप जानना चाहते है कि यूट्यूब videos को download कैसे करते हैं, तो आप सही जगह आये है, आज हम आपको सिखाएंगे की कैसे एक YouTube video download किया जा सकता है बिलकुल फ्री, और YouTube video download करने के साथ हम आपको यह भी सिखाएंगे की वीडियो को mp3 (audio) फाइल में कैसे convert कर सकते है। 

नोट : पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले मैं आपसे एक ही बात कहना चाहता हुँ की आप किसी की भी YouTube video download करके कभी कोई गलत use मत करिये क्योकि उस video को बनाने में बनाने वाले की मेहनत लगी होती है। सिर्फ अपने personal use या फिर कुछ सीखने के लिए वीडियो का इस्तेमाल करे।

तो चलिए सबसे पहले हम YouTube video download करना सीखते हैं।


यह भी पढ़े 


1. YouTube se videos download करना 


यह तरीका आप mobile या फिर computer दोनों में use कर सकते है। आपको बस YouTube video के URL में YouTube से पहले ss add करके search करना होता है और YouTube video download होना start हो जाती है। चलिए थोड़ा detail में step by step समझते हैं।

1. सबसे पहले आप को अपने device (mobile or computer) पर कोई भी browser open करना है like Google Chrome.

2. अब आपको browser पर youtube.com search करना है. इससे YouTube website open होगी।

3. अब आप YouTube website पर उस video को search करके play कीजिये, जिसे आप download करना चाहते हैं।

4. Video play करने के बाद आपको ऊपर उस video के URL में जहा youtube लिखा है उससे पहले ss type कर देना है बिना किसी space के और फिर search करना है आप नीचे देख सकते हैं।


YouTube se video download kaise kare - YouTube to Mp3 kaise kare
Mobile download link

YouTube se video download kaise kare - YouTube to Mp3 kaise kare
Computer Download Link



5. Search करते ही आपको एक new website पर redirect किया जायेगा। यहाँ पर आपको video quality select करके download पर click करना है।


YouTube se video download kaise kare - YouTube to Mp3 kaise kare


6. इसके बाद YouTube video download होना स्टार्ट हो जायेगा।

2. Youtube to mp3 में convert करना

YouTube video को mp3 में convert करने के काफी तरीके हो सकते है लेकिन मैं आपको दो आसान तरीके बताऊंगा जो मैं खुद use करता हूँ।

1. सबसे पहला तरीका है की आपको जिस तरह मैंने ऊपर video download करना सिखाया उसे follow करना है और जहाँ पर download option होता है उसी के बगल में आपको mp3 download करने का option मिलता है आप निचे image में देख सकते है। तो आपको mp3 वाले option पर click करना है और उस video का mp3 file download होना start हो जायेगा। 


YouTube se video download kaise kare - YouTube to Mp3 kaise kare


नोट: यह तरीका किसी - किसी YouTube video पर ही काम करता है।  अगर आपका काम इस तरीके से नहीं होता है तो आप अगला तरीका follow करें। 

2. इस step में सबसे पहले आपको एक video editor की जरुरत होगी। 
यहाँ पर हम Wondershare Filmora का इस्तेमाल करते है आप यह एक paid software है पर अगर आपको इसे free में use करना है तो आप हमें email कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको उस video को ऊपर बताये गए तरीके से download करना है जिसे आपको mp3 (audio file) में convert करना हैं।
  • अब आपको अपना video editor (Wondershare Filmora) open करना है।
  • आपको उस video को import करना है फिर उसको timeline में लाना है।
  • इसके बाद आपको export पर click करना है।
  • यहाँ पर आपको MP3 select करना है और file का नाम  quality और location set करनी है अब आपको export पर click करना है, कुछ ही देर में आपकी mp3 फाइल export होकर ready हो जाएगी।

नोट: अगर आपको Wondershare Filmora software चलाना नहीं आता और अगर आप इस पर एक tutorial चाहते है तो हमें comment करके जरूर बताये, हम उस पर भी एक detailed tutorial आपके लिए लाएंगे।

तो आज हमने YouTube video download करना और साथी ही उस video को mp3 (audio)  फाइल में convert करना सीखा। अगर आपको post अच्छी लगी है तो हमारे Blog को free में subscribe करें और अगर आपके नान में कोई भी प्रश्न है तो हमें comment section में जरूर बतायें।

धन्यवाद।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post