WHO आजकल एक "WHO My Health" नामक app पर काम कर रहा है, जिससे users को Coronavirus का पता लगाने में मदद मिलेगी और COVID-19 को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। 


WHO My Health app


हाल ही में WHO ने Coronavirus के बारे में myths और गलत जानकारियों सच्चाई सामने लाने  लिए के लिए एक chatbot launch किया था। इस chatbot के साथ WhatsApp  ने मिलकर काम किया है।

COVID-19 या फिर कहें coronavirus  एक ऐसी महामारी जिससे पूरा विशव इस समय जूझ रहा है। बड़े बड़े देशो ने इस महामारी के सामने अपने हाथ खड़े कर दिए है। इस महामारी के चलते कई गलत information भी internet और social media पर फैलाई जा रही है जिनसे बचने के लिए सरकार और बड़ी बड़ी social media company काम कर रही है। इसी के चलते WHO भी एक app पर काम कर रहा है।

World Health Organisation (WHO) का यह WHO My Health app कल यानि 30 march को roll out हो सकता है। यह app आपको coronavius के बारे में पता लगाने में आपकी मदद करेगा। Reports के मुताबिक यह अप्प Android और iOS दोनों पर काम करेगा। 

यह app अपनी शुरुआती स्टेज में WHO की छः official languages पर काम करेगा। ये छः भाषा Arabic, Chinese, English, French, Russian और Spanish हैं। WHO के इस app को open-source रखा जा रहा है।

WHO के इस app को कुछ इस तरह design किया जा रहा है कि COVID-19 महामारी के दौरान users को पूरा updated रखा जा सके। इस app में users को coronavirus से जुडी सही news, tips, alerts के साथ और भी बहुत कुछ प्रदान किया जायेगा।

WHO My Health app Chatbot की guidelines पर काम करेगा। यदि किसी व्यक्ति को COVID-19 के लक्षण दिखाई देते है तो यह app कुछ हद तक coronavirus का खुद निदान करने में मदद करेगा। यह app location tracing से भी users की मदद कर सकता है मतलब यह अप्प coronavirus से affected व्यक्ति की location का पता लगा सकता है जिससे virus कहाँ और कितना फैल गया है इसे पता लगाने में मदद मिलेगी।

हालांकि user privacy को लेकर इस app में location tracing option को दिया जायेगा या नहीं यह अभी स्पष्ट नहीं है।

Users इस app में Frequently Asked Question (FAQs), myth busters, यात्रा के बारे में सलाह, latest news, donation links जैसे tools को use कर सकते हैं।

तो ये थी WHO My Health app के बारे में कुछ जरुरी updates. अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है और आप ऐसी ही टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारियाँ पाते रहना चाहते हैं तो हमारे इस ब्लॉग को फ्री में सब्सक्राइब करे और अपडेट्स पाते रहे और अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो हमें कमैंट्स सेक्शन में जरूर बताये।

धन्यवाद।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post