Top 5 Windows Keyboard Shortcuts In Hindi



top 5 windows keyboard shortcutsआज हम बात करेंगे Computer के  5 सबसे अलग Unique Shortcut Keys के बारे में. इनमें से कुछ Shortcut Keys Windows 10 पर ही काम करेंगे और बाकी Shortcut Keys सभी  Windows पर काम करेंगे। अगर आप भी कंप्यूटर के Student है या फिर कही जॉब कर रहे हैं तो आपको माउस का ज्यादा इस्तेमाल न करते हुए Keyboard का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए।  इससे आपका इम्प्रैशन बढ़ेगा और सब आपकी तारीफ़ भी करेंगे और सामने वाला सोचेगा की आपको कंप्यूटर अच्छे से चलाना आता है.

Windows Computer Keyboard Shortcut Keys in Hindi

top 5 windows keyboard shortcuts

1) Windows Logo Key + (.) or (;)

Android Mobile में तो हम सभी बड़ी आसानी से Emojis इस्तेमाल कर लेते है पर Computer पर Emoji इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल होता है. इसके लिए आप ये Shortcut Key (emoji shortcut windows 10) इस्तेमाल कर सकते है. इससे आपके Computer पर नीचे दी गयी Image की तरह एक Emoji Panel खुलेगा। यहाँ से आप Emoji इस्तेमाल कर सकते है. (how to make emojis on computer keyboard)

top 5 windows keyboard shortcuts


2) Alt + Esc

इस Shortcut Key की मदद से आप Windows Computer पर कई सारे Apps और Softwares खोलके Multitasking कर सकते है।
चलिए मै आपको आसान से Example के साथ समझाता हूँ।  मान लीजिये आपने अपने Computer पर सबसे पहले Google Chrome खोला फिर आपने Ms-Excel खोला फिर आपने Notepad खोला इसी तरह और भी Apps आपने खोले। 
तो अभी मान लीजिये Notepad खुला है, तो आपने सोचा अब मेरा काम Google Chrome पर है, जो कि आपने सबसे पहले खोला था। तो Alt + Esc shortcut key प्रेस करके आप बिना माउस के Google Chrome पर पहुंच जाओगे और दुबारा Alt + Esc shortcut key प्रेस करके आपने जो दूसरा App खोला था Ms-Excel उसमे पहुंच जाओगे और तीसरी बार Alt + Esc shortcut key प्रेस करके आपने जो तीसरे नंबर पर App खोला था Notepad उसमे पहुंच जाओगे। 

तो एक लाइन में कहे तो इस Shortcut Key से आप अपने App को Number wise खोल सकते है मतलब जो App आपने पहले Number पर खोला वो App पहले खुलेगा फिर दूसरे नंबर वाला और ऐसे करके जितने भी App आप कंप्यूटर पर खोलते है सारे App  ऐसे ही Alt + Esc shortcut Key को दबाके खोल सकते है। 
समझने में थोड़ा समय लगा होगा लेकिन कंप्यूटर पर काम करते समय यह Shortcut Key आपका काफी समय बचायेगी।

3) Windows Logo Key + Pause
इस Shortcut Key से आप अपने Computer की Properties को देख सकते है मतलब की आपके Computer में कोनसा Processor लगा है कोनसी Windows इनस्टॉलड है RAM कितनी है और भी बहुत कुछ Details.


4) Windows Logo Key + Home

इस Shortcut Key से आप अभी जिस App या Window पर काम कर रहे है उसको छोड़ कर बाकि आपने जितनी भी Apps या Window खोली है इस Shortcut Key को दबा के Minimize कर सकते है।

5)Windows Logo Key + Shift + M

इस Shortcut Key से आपने जितनी भी Apps या Window को Minimize किया था उन्हें वापस से Restore कर सकते है। 

उम्मीद है की यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी और आपको कंप्यूटर के कुछ अलग हटके शॉर्टकट कीस  सिखने को मिले होंगे। अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो कृपया कमेंट जरूर करे। 

धन्यवाद। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post